जानें कैसे काम करता है WhatsApp का Payment फीचर, इनवाइट और पैसे सेंड करने का तरीका भी, पढ़ें यहाँ…

नई दिल्ली। इस हफ्ते के शुरु में फेसबुक स्वामित्व वाली WhatsApp ने अपने पेमेंट फीचर की टेस्टिंग भारत में लिमिटेड बीटा यूजर्स के साथ शुरू की थी। वहीं, अब कंपनी ने इस फीचर को सभी के लिए रोल आउट कर दिया है। इस पेमेंट सर्विस को भुगतान सेवा एनपीसीआई (भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम) के साथ साझेदारी में बनाया गया है और बीएचआईएम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) के साथ एकीकृत किया गया है। व्हाट्सएप पेमेंट्स यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) का लाभ लेता है ताकि आपको प्लेटफॉर्म पर अन्य उपयोगकर्ताओं को पैसे भेज सकें।
UPI-बेस्ड व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस से आप अपने बैंक में सीधा पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। जैसा कि आप व्हाट्सएप उपयोगकर्ता को पैसा भेजेंगे, जिसने बैंक खाता और यूपीआई के साथ अपना फोन नंबर जोड़ा हुआ है तो VPA (वर्चुअल पेमेंट्स एड्रेस) या बैंक अकाउंट नंबर या आईएफएससी कोड दर्ज करने की कोई आवश्यकता नहीं है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे व्हाट्सएप से आप अपने दोस्तों को पैसे भेज सकते हैं।

19-Dec
ऐसे बैंक आकाउंट को व्हाट्सएप पेमेंट से करें लिंक
Step One
बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप पेमेंट से लिंक करने का प्रोसेस काफी आसान है। सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को ओपन करें और टॉप राइट कॉर्नर पर दिखाई दे रहे तीन डॉट्स को क्लिक कर सेटिंग में टैप करें।

Step Two
आपको यह नया ऑप्शन ‘Payments’ नाम नोटिफिकेशन के नीचे दिखाई देगा। इसक ऊपर टैप करके। इसके बाद दूसरी स्क्रीन खुलेगी। फिर ‘accept and continue’ पर क्लिक करें जहां आपका नंबर एक एसएमएस से वेरिफाई कराया जाएगा। आप उसपर टैप कर एप को एसएमएस सेंड करने का निर्देश दे सकते हैं। एक बार वेरिफाइड होने के बाद बैंक की लिस्ट देख सकते हैं।
दूसरे बैंक आकाउंट को ऐसे करें व्हाट्सएप पेमेंट में एड
Step One
बैंक अकाउंट और यूपीआई से मोबाइल नंबर की पुष्टि करने के बाद आप सभी यूपीआई समर्थित बैंकों की एक सूची देखेंगे।
Step Two
अपने बैंक को सिलेक्ट करें। इसके बाद एप में अपने बैंक अकाउंट नंबर और बाकि की डिटेल शो होंगी। इसके बाद उसपर टैप करें। इस प्रोसेस के बाद आपका सेटअप कंपलीट हो जाएगा।
डिफॉल्ट बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप पेमेंट में ऐसे चेंज और डिलीट करें
अगर आपके कई बैंक अकाउंट हैं और आप उन्हे एड करना चाहते हैं तो अपने व्हाट्सएप को ओपन करें तीन डॉट्स पर टैप कर पेमेंट पर क्लिक करें। यहां आपको “add new account’ का ऑप्शन और बैंक की लिस्ट दिखाई देगी।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com