सफर के दौरान होती है उल्टियां? तो अपनाएं ये 7 उपायें होगा असरदार लाभ

नई दिल्ली: सफर के दौरान अक्सर उलटी का मन होने से सफर का मज़ा किरकिरा हो जात है। कई बार तो ऐसा होता है कि हम सफर पर जानें से भी कतरातें है। ऐसा हमेशा होता है कि लोग उलटी से बचने के लिए घर से खाली पेट निकलते हैं।

लंबे ट्रिप प्लैन करते वक्त पहाड़ों पर जाना अवॉइड करते हैं। लेकिन लाइफ को फ्रेश और अप टू डेट रखने के लिए ट्रैवल करना ज़रूरी है। उलटियां ट्रैवल में रूकावट ना बनें और आप अपना ट्रिप एंजॉय कर पाए इसके लिए यहां आपको बता रहे हैं 7 तरीके…

OCT
1. उलटी से बचने का सबसे कारगर तरीका है जीरे पाउडर का पानी. हमेशा घर से निकलते वक्त एक कप पानी में एक चौथाई चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर पीएं।

2. उलटी से पहले वाले चक्कर भी बहुत परेशान करते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए घर से निकलने के पहले एक कप गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़े और इसमें चुटकीभर काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी लें। इससे आपको राहत देगी।

3. इसके लिए एक कप गरम पानी में एक दालचीनी की स्टिक डालें और स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद डाल लें। इस चाय को घर से बाहर निकलने से पहले पी लें। अगर आप लंबे ट्रिप पर जाएं तो इसे दिन में एक या दो बार बीच-बीच में पीते रहें।

4. ट्रैवल के दौरान हमेशा अपने साथ नींबू रखें। जब भी उलटी जैसा महसूस हो फटाफट इसे चाटे या फिर पानी में मिलकर पी लें। आप चाहे तो घर से निकलने से पहले नींबू पानी पीकर निकलें।

5. ट्रैवल पर जाते समय या घर से बाहर निकलते वक्त सौंफ खाकर निकले और कोशिश करें कि अपने साथ हमेशा सौंफ रखें, ताकि जब भी आपको उलटी महसूस हो तो फटाफट इसे खा सकें।

6. जब भी ट्रैवल पर निकलें एक बार दो चम्मच ऐप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी में मिलाकर घरारे करें। इससे ट्रैवलिंग के दौरान आपका जी मचलाएगा नहीं।

7. पुदीने की पत्तियों को चबा लें या फिर इसकी चाय बना लें। इससे भी आपको उलटी में राहत मिलेगी। इसी तरह अदरक की एक स्लाइस काट के चबा लें या फिर इसकी बिना दूध वाली चाय बनाकर पी लें।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com