सोमरसैट इंटरनेशनल स्कूल में लोहड़ी के उपलक्ष्य में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन

जालंधरः आज सोमरसैट इंटरनेशनल स्कूल में लोहड़ी के उपलक्ष्य में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। जिसमें लोहड़ी के त्योहार बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूल के प्रि. विंग के नन्हें मुन्ने बच्चों ने पारंपरिक वेशभुषाओं में सज- धज कर कार्यक्रम में शिरकत की। अध्यापिकाओं ने विद्यार्थियों को पंजाबी संस्कृति और लोहड़ी के त्योहार की महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोहड़ी का त्योहार पंजाबी लोगों का एक प्रसिद्ध त्योहार है। इस त्योहार से संबंधित एक कथा जुड़ी है कि जब ब्राहमण की बेटियों को उस नगर का राजा जबरदस्ती अपनी रानी बनाना चाहता था तब डाकू दुल्ला भट्टी ने रात के समय जंगल में आग जलाकर उन लड़कियों के मंगेतरों से उनका विवाह करवाया। तब उसी समय से त्योहार बहुत धूम धाम से मनाया जाता है। लोहड़ी की रात्रि को लोग खुले स्थानों में अपने परिवार और आस पड़ोस के लोगों को साथ मिलकर अलाव जलाते है।

कार्यक्रम के लिए स्कूल को खासतौर पर सजाया गया। बच्चों नो ढोल की थाप पर गिद्दा और भाँगड़ा पेश किया। प्रि. विंग के बच्चों ने अपनी तोतली आवाजों में लोहड़ी के गीत तथा कविताओं का गान किया। जो आज के इस कार्यक्रम के आकर्षण का मुख्य केन्द्र रहा। उसके उपरान्त सी विंग के विद्यार्थियों ने लोहड़ी पर भाषण देकर सबको लोहड़ी के त्योहार से रूबरू करवाया।
चौथी तथा पाँचवी कक्षा द्वारा लोहड़ी जलाकर सब ने एक दूसरे को लोहड़ी के त्योहार की शुभकामनाएँ दी।

19-Dec
सारा कार्यक्रम स्कूल के प्रधानाचार्या श्रीमति सर्बजीत कौर जी, वाईस प्रि. स. हरदीप सिंह जी व कार्यभार अधिकारी श्रीमति रीतू संदल की अध्यक्षता में हुआ।
स्कूल मैनेजमैंट ने बतौर अतिथि कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने बच्चों को अपनी परंपरा और संस्कृति को हमेशा याद रखने के लिए प्रेरित किया तथा विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए रंगारंग कार्यक्रम की बहुत सराहना की। उन्होंने बच्चों को लोहड़ी की शुभ-कामनाएं दी। स्कूल की प्रधानाचार्या जी ने बच्चों के साथ अपनी खुशी प्रकट करते हुए कहा कि यह त्योहार हर वर्ष भरपूर खुशियां बांटता है। अंतः आपसी प्यार सांझ और भाईचारा बढ़ाने का संदेश देता है।
अंत में बच्चों ने पतंगबाजी का लुत्फ उठाया। बच्चों में गजक, रेवड़ी, मूँगफली वितरित की गई।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com