पंजाब कैबिनेट की अहम बैठक में तीन एजेंडो पर हुई चर्चा, पढ़ें कौन से..

चंडीगढ़ः पंजाब सचिवालय में हुई कैबिनेट की अहम बैठक हुई जिसमे तीन एजेंडो पर चर्चा की गई। बैठक में पंजाब में अवैध कॉलोनियों को रेगुलर करने को लेकर सब कमेटी का गठन करने का फैसला लिया गया। पंजाब में करीब 6 से 7 हजार अनाधिकृत कॉलोनियां है जिनपर सब कमेटी कॉलोनियों को रेगुलर करने को लेकर 1 माह के अंदर फैसला लेगी।

बैठक के बाद कैबिनेट में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने बताया की पंजाब की अवैध कॉलोनी को ऑडिनेन्स या पॉलिसी के जरिए रेगुलर किया जाए। इसको लेकर सब कमेटी का गठन किया गया है। पंजाब के शहर साफ़ सुथरे हो और सड़कें साफ़ तरीके से चौड़ी हो ये आइडिया है। उन्होंने कहा की इसके बाद गैरकानूनी कॉलोनी है वो खत्म हो जाये। मनप्रीत बादल ने कहा की 6 से 7 हजार अवैध कॉलोनी है, अगर इनको रेगुलर किया जाता है तो कितना डेवेलपमेंट चार्ज होना चाहिए सभी पक्षों पर सब कमेटी विचार करके एक महीने में अपनी रिपोर्ट देगी।

19-Dec

मनप्रीत बादल ने बताया की पंजाब पुलिस अकादमी में एडहॉक काम कर रहे 3 लेक्चरार को कोर्ट के आदेश के बाद रेगुलर करने का फैसला लिया है। शूटिंग में गोल्ड मेडल जीतने वाले एक खिलाड़ी को एसआई बनाने का फैसला कैबिनेट ने लिया है। बठिंडा थर्मल प्लांट बंद करने के बाद कर्मचारियों की तरफ से किये जा रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर मनप्रीत सिंह बादल ने कहा की किसी भी कर्मचारी को सरकार निकाल नहीं रही है। केवल इससे 13 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ प्लांट में कर्मचारियों को जाने को कहा जा रहा है। मनप्रीत बादल ने कहा की चार साल में एक साल में 15 दिन से जयदा प्लांट नहीं चला है। मनप्रीत बादल ने कहा की यहां से पैदा हो रही बिजली 11 रूपये 50 पैसे फी यूनिट सरकार को पड़ती है जिसको लोगो तक पहुंचना उचित नहीं है। जबकि ढाई से तीन रूपये पंजाब सरकार को बिजली प्राप्त हो रही है। उन्होंने कहा की इस थर्मल प्लांट के पार्ट काफी पुराने हो चुके है, इसकी मशीनरी के लिए सेकड़ो करोड़ रूपये खर्च करने होंगे।

वहीं उन्होंने बताया की किसान कर्ज माफी को लेकर 7 जनवरी को पहली किश्त जारी होगी और मुख्यमंत्री मानसा मेंपहली किश्त जारी करेंगे। करीब अढाई लाख किसानों को इसका फायदा पहुंचेगा, पहले कोऑपरेटिव बैंको का कर्ज माफ होगा।

कैबिनेट सब कमिटी में हेल्थ मिनिस्टर, पॉवर मिनिस्टर, लोकल बॉडी मिनिस्टर और फाइनेंस मिनिस्टर शामिल होंगे। मनप्रीत बादल ने कहा सभी सरकार अवैध कॉलोनियों को रेगुलर करने का फैसला लेती है मगर इनके ख़त्म होने का सिलसिला समाप्त नहीं हो रहा है, सब कमेटी सभी मुद्दों पर विचार करेगी।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com