यदि आप रोजाना रात में पीते है शराब तो यह खबर पढ़कर आज ही पीना छोड़ देंगे

नई दिल्लीः यदि आपको रात को शराब पीने की आदत है, तो यह आपके मस्तिष्क के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। चलिए जानते हैं क्या है इसके साइड इफेक्ट..

क्या कहती है रिसर्च
रिसर्च में पाया गया कि शाम या रात के समय ड्रिंक करने से शरीर की सर्कैडियन रिदम प्रभावित होती है, दरअसल हमारा शरीर बायलॉजिकल टाइमटेबल के आधार पर चलता है, जिसे सर्कैडियन रिदम कहा जाता है, यानि ये आनुवंशिक रूप से पहले से निर्धारित रूप में एनर्जी लेवल, हार्मोंस के प्रोडक्शन, ब्रेन वर्क और समय की धारणा को नियंत्रित करती है।

क्या कहते हैं शोधकर्ता
ऑस्ट्रेलिया की एडिलेड यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर रहे स्टूडेंट और लीड लेखक जॉन जैकोबैन का कहना है, कि शराब दुनिया की सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला पधार्त है। जैकोबैन का कहना है, कि हमें बायलॉजिकल मकैनिज्म को समझने की जरूरत है, जो कि एल्कोहल ड्रिंक की जरूरत को ड्राइव करता है। हमें ये भी जांचना चाहिए कि ब्रेन के इम्यून सिस्टम पर ड्रिंक का क्या असर पड़ता है।

OCT

जानिए कैसे की गई रिसर्च
स्टडी करने के लिए शोधकर्ताओं की एक टीम ने चूहों के मस्तिष्क को एक दवा देकर शराब पीने के लिए रोक दिया गया। ये मस्तिष्क में प्रतिरक्षा प्रणाली से एक विशिष्ट प्रतिक्रिया को ब्लॉक कर देता है। ताकि उनके मस्तिष्क के व्यवहार में परिवर्तन और प्रतिरक्षा की जांच हो सके।

जानिए रिसर्च के नतीजे
रिसर्च के नतीजों में बताया गया कि चूहों द्वारा शराब पीने के व्यवहार में काफी कमी दिखाई दी गई है। जैकोबैन ने इससे निष्कर्ष निकाला कि चूहों पर यह प्रयोग करने के बाद मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली के एक विशिष्ट भाग को रोकने से उनमें वास्तव में शाम को शराब पीने की तलब हुई। शोधकर्ताओं का मानना है। कि ये स्टडी मनुष्यों में शराब पीने के व्यवहार को समझने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और इसके प्रभावों को समझने के लिए आगे के शोध के लिए रास्ता भी तैयार करेगी।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com