जानें, शरीर के लिए एक दिन में कितना जरूरी है नमक?

नई दिल्ली। चीनी की तरह जरूरत से ज्यादा नमक हमारे शरीर को नुकसान पंहुचा सकता है। नमक यानी NaCl सोडियम क्लोराइड की इलेक्ट्रोलाइड्स बैलेंस में बहुत अहम भूमिका होती है।

SEP3
ये शरीर के सेल्स और आउटर सरफेस में बैलेंस मेंटेन करने में मदद करता है। लेकिन शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने से ये बैलेंस बिगड़ जाता हैं, जिस वजह से अतिरिक्त इलेक्ट्रोलाइड्स को बाहर निकलने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इस वजह से हाइपर टेंशन, ब्लड प्रेशर, किडनी पर असर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। दिनभर में केवल एक टी स्पून से ज्यादा नमक का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, खाने के अलावा भी हम कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिसमें नमक मौजूद होता है। इसलिए एक सामान्य स्वस्थ शरीर के लिए नमक की मात्रा केवल 5 से 6 ग्राम ही होनी चाहिए।

SEP1
इसके अलावा अगर कोई किडनी, हाईपरटेंशन जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो उन्हें दिनभर में 2 से 3 ग्राम नमक ही खाना चाहिए। रॉक सॉल्ट के बारे में भी बताया गया है कि लोगों में रॉक साल्ट को लेकर भ्रम हैं, कि रॉक साल्ट फायदेमंद होता है, बल्कि ऐसा बिलकुल नहीं है।
रॉक सॉल्ट में आम नमक से ज्यादा मिनिरल्स जैसे पोटेशियम, फास्फोरस, सल्फर ज्यादा मात्रा में होते हैं। जिनका डायरेक्ट सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में कभी-कभी बहुत पसीना निकलने पर शरीर को अतिरिक्त इलेक्ट्रोलाइड्स की जरूरत होती है। तब रॉक सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं यानी सामान्य शरीर के लिए 2 ग्राम से ज्यादा रॉक सॉल्ट हानिकारक हो सकता हैं।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com