H-1बी वीजा: अमेरिका में रह रहे 7.5 लाख भारतीयों के लिए अच्छी खबर, ट्रम्प सरकार ने…

नई दिल्ली। अमेरिका में रह रहे भारतीयों के लिए यह बहुत बड़ी राहत की खबर है। ट्रंप प्रशासन ने ऐसे किसी प्रस्ताव से साफ इनकार किया है जो एच-1बी वीजाधारकों को अधिकतम छह साल बाद ग्रीन कार्ड के लिए इंतजार कर रहे लोगों को अमेरिका छोड़ने पर मजबूर होना पड़े। अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) की ओर से यह घोषणा ऐसे समय की गई है जब इस तरह के समाचार आ रहे थे कि ट्रंप प्रशासन एच-1बी वीजा नियमों को सख्त बनाने पर विचार कर रहा है।

19-Dec
ट्रंप प्रशासन की ओर से कहा गया है कि उस प्रस्ताव को हटा दिया गया है जिसके चलते अमेरिका में बसे करीब 7.5 लाख भारतीयों की मुसीबतें बढ़ सकती थी और उन्हें अमेरिका छोड़ने को मजबूर होना पड़ सकता था।
विदेशी लोगों के लिए एच1बी वीजा को देखनेवाली एजेंसी यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (यूएससीआईएस) के चीफ ऑफ मीडिया रिलेशंस जॉनाथन ने बताया- “यूएसआईसीएस की तरफ से एसी-21 की धारा 104 (सी) जो विदेशी नागरिक को एच1बी वीजा पर छह साल से ज्यादा रहने की इजाजत देता है उसमें किसी तरह के बदलाव पर विचार नहीं किया जा रहा है। अगर ऐसा था तो भी फिर भी इस बदलाव के बाद एच1बी वीजाधारकों को अमेरिका छोड़ने पर मजबूत नहीं पड़ता क्योंकि नियोक्ता की तरफ से एसी21 की धारा 106 (ए)-(बी) के तहत एक साल बढ़ाने का अनुरोध कर सकता है।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com