धनतेरस पर सोना खरीदने से पहले पढ़ लें ये खबर, होगा फायदा

नई दिल्लीः हमारे यहां धनतेरस पर सोना खरीदने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से लक्ष्मी जी खुश होती हैं जिससे परिवार में समृद्धि आती है। यदि आप भी इस बार सोना खरीदना की योजना बना रहे हैं तो दिल खोल कर कीजिए आने वाले दिनों में इसमें और तेजी के आसार बन रहे हैं। जाहिर है आप धनतेरस पर खरीदारी करते हैं तो इससे आपको फायदा होगा।

SEP2

क्या है कारण

भारत में त्योहार, जन्मदिन और शादी के अवसर पर ज्वेलरी खरीदने की पुरानी परंपरा है। सभी लोग अपनी गुंजाइश के हिसाब से खरीदारी करते हैं। शादी के सीजन और नवरात्र, धनतेरस व दिवाली के अवसर पर ज्वेलरी की मांग कई गुना बढ़ जाती है। त्योहारों का बाजारीकरण होने के बाद करवाचौथ पर ज्वेलरों का कारोबार खूब चमकने लगा है। जाहिर है मांग बढ़ने के कारण घरेलू बाजार में सोने के भाव चढ़ जाते हैं। अब सोने का उपयोग सिर्फ ज्वेलरी तक ही सीमित नहीं रह गया है। टीवी, कंप्यूटर, लैपटाप, मोबाइल, बिजली के सर्किट, जीपीएस और गिफ्ट आइटम बनाने में सोने का उपयोग किया जाता है। देश की कुल घरेलू मांग में सोने की औद्योगिक मांग 12 फीसद है। जब अर्थव्यवस्था में सुधार आता है तो उद्योगों में सोने की खपत बढ़ जाती है। इसलिए सोने के भाव में तेजी आ जाती है। इसके उल्ट इकोनामी में सुस्ती आने सोने में नरमी रुख देखा जाता है।

SEP1

खरीदारी का क्यों है मौका

पिछले आंकड़ों पर गौर करें तो सोना अपने उच्चतम स्तर से करीब 4000 रुपए नीचे यानी 30,000 रुपए दस ग्राम के स्तर पर चल रहा है। धनतेरस के बाद सोने में लंबी अवधि तक गिरावट की संभावना नहीं दिख रही है। जो लोग धनतेरस और दिवाली पर आभूषण खरीदने की योजना बना रहे हैं वह इस काम को जल्द से जल्द पूरा कर लें। सोने की खरीदारी के लिए 30,000 रुपए प्रति दस ग्राम का स्तर उपयोगी साबित हो सकता है। जिन लोगों आने वाले दिनों में शादी-विवाह के लिए आभूषण खरीदने हैं वह इस काम को नवरात्र में ही पूरा कर लें नहीं आगे चलकर ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। जिस तरह दुनिया भर के देश अपने मुद्रा भंडार में सोने की मात्रा बढ़ा रहे हैं उसको देखकर तो यही लगता है कि आने वाले दिनों में सोने के भाव में तेज उछाल आएगा। ऐसे में सस्ता सोना खरीद कर हैप्पी दिवाली कीजिए।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com