ये है दुनिया का सबसे महंगा फूल, एक डाली की कीमत 3 लाख 35 हजार रूपये

नई दिल्लीः फूलो की खूबसरती और खुशबू हर किसी को अपनी और आकर्षित करती है पर एक फूल ऐसा भी है जो दुनिया सबसे सुंदर फूल है लेकिन उससे सड़े जानवर जैसी बदबू आती है। आईए जानते है इन खास फूलों के बारे में..

1.इस फूल की एक डाली है लाखो की- साइप्रिपेडियम कैलकेलस नाम का ये जंगली ऑर्डिक कभी पूरे यूरोप मे मिलता था। लेकिन अब यह फूल सिर्फ ब्रिटेन मे ही पाया जाता है। पीले और जामुनी से रंग वाला यह फूल अब इतना दुर्लभ है की इसकी एक डाली 5 हजार अमेरिकी डॉलर और 3लाख 35 हजार 7 सौ 49 रुपये में मिल सकती है।

2.भूतहा ऑर्डिक- क्यूबा और फ्लोरिडा के जगलो मे पाए जाने वाले डेंड्रोफिलैक्स लिंडेनी फूल को भूतहा ऑर्डिका का नाम दिया गया है। इसे 20साल पहले ही विलुप्त घोषित कर दिया गया था। इसमे पत्तिया नही होती है। इसकी जड़े फोटोसिंथेसिस करके फूलो की घोषणा कर देती है इस फूल का पॉलीनेशन सिर्फ जाएंट स्फिंक्स नाम की तितली कर सकती है।

3.सबसे खूबसूरत फूल- यह दीनिया का सबसे खूबसूरत और दुर्लभ फूल एमोर्फोफैलस टाइटेनम फूल इंडोनेशिया मे पाया जाता है। एक हफ्ते तक खिलने वाला यह फूल सड़े हुए जानवर जैसी बदबू फैलाता है। खिलने के बाद इसकी ऊंचाई 3 मीटर तक हो जाती है। यह फूल 7-8 साल मे एक बार ही खिलता है।

4.रात मे खिलता है ये फूल- एपिफाइलम ऑक्सीपेटालम फूल श्रीलंका के जंगलो मे पाया जाता है और बौद्ध धर्म मे खास जगह रखता है। इस फूल की खासियत है कि यह सिर्फ रात के समय ही खिलता है और सुबह होने से पहले ही मुरझा जाता है।

5.हिबिस्कस कोकिया- शू फ्लॉवर की प्रजाति वाला हिबिस्कस कोकिया फूल सिर्फ आइलैंड मे पाया जाता है। 1950 मे इसे विलुप्त हो चुके थे। फिर 20 साल बाद कोकिया का एक पेड़ मिला। लाल से नारंगी रंग के फूलों वाला ये पौधा एक आगजनी मे खत्म हो जाता लेकिन इसकी एक डाली बचा ली गई और इसे 23 अन्य पौधो में ग्राफ्ट किया गया।

6.कॉस्मॉस एट्रोसैन्गिनियस- यह फूल मेक्सिको के जगलों मे पाया जाता है। 100 साल पहले ही ये फूल विलुप्त हो गया था। सिर्फ एक प्रजाति का क्लोन 1902  मे बनाया गया। ये फूल गर्मियों में वनिला जैसी खुशबू देता है। इस फूल के चॉकलेट कॉस्मॉस भी कहा जाता है।

7. मैक्रोबोट्रिस- हल्के रंग का स्ट्रोंगिलोडोन मैक्रोबोट्रिस एक तरह कि लता है। पंजे के शेप वाले इसके फूल फिरोजी रंग के होते है हालांकि इसका रंग नीले हरे से लेकर चटक हरे तक हो सकता है। ये फूल फिलीपींस के जगंलो मे जाते है और कटाई की वजह से खतरे मे है।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com