धनतेरस 2017: जानें इस दिन क्यों खरीदे जातें हैं बर्तन और कपड़े..

नई दिल्लीः दीवाली से पहले आने वाला त्योहार धनतेरस का खास महत्व है। इस दिन धन के देवता धन्वंतरि की पूजा होती है। इस दिन कुबेर की पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन ही भगवान धनवन्‍तरी का जन्‍म हुआ था, जोकि समुन्‍द्र मंथन के दौरान अपने साथ अमृत का कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे। इसी वजह से भगवान धनवन्‍तरी को धन के साथ-साथ स्वास्थ्य से भी जोड़कर देखा जाता है। ऐसी मान्यता है कि भगवान धन्वंतरि की पूजा करने से किस्मत चमक जाती है।

भगवान धनवंतरी अपनी दो भुजाओं में औषधि के साथ अमृत कलश लिए हुए हैं। मान्यता के अनुसार यह अमृत कलश पीतल का बना हुआ है क्योंकि पीतल भगवान धनवंतरी की प्रिय धातु है। इसलिए दिवाली के पूर्व धनतेरस के दिन लोग अपने घरों में नए पीतल के बर्तन खरीदकर लाते हैं।

SEP2

इस दिन घरों को स्वच्छ कर, लीप-पोतकर, चौक, रंगोली बना सायंकाल के समय दीपक जलाकर लक्ष्मी जी का आवाहन किया जाता है। इस दिन हल जुती मिट्टी को दूध में भिगोकर उसमें सेमर की शाखा डालकर लगातार तीन बार अपने शरीर पर फेरना तथा कुंकुम लगाना चाहिए।

इस दिन सोने, चांदी की वस्तु या आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है। चांदी के बर्तन खरीदने से तो अत्यधिक पुण्य लाभ होता है। मान्यता के अनुसार चांदी चन्द्रमा की प्रतीक है, जो शीतलता प्रदान करती है, इस दिन सोने-चांदी की खरीदी गई कोई भी वस्तु शुभ फल प्रदान करती है और लंबे समय तक चलती है। चांदी का संबंध ज्योतिष से है, यह चंद्रमा तथा मन से जुड़ी है। माना जाता है कि धनतेरस के दिन चांदी के बर्तन खरीदने से घर में समृद्धि और सफलता आती है।

SEP1

मान्यता के अनुसार स्टील के बर्तन भी चांदी की तरह स्वच्छ और शुद्ध होते हैं, जिसे खाने को परोसकर खाया जा सकता है, जो लोग इस दिन चांदी के बर्तन नहीं खरीद सकते वे स्टील के बर्तन खरीद सकते हैं। दुकानदारों ने ग्राहकों को रिझाने के लिए अपनी दुकानों पर तरह-तरह की वस्तुओं को सजाने के साथ के साथ आकर्षक उपहार व कई तरह के छूट का ऑफर दे रखें हैं।

कहते हैं कि माँ लक्ष्मी को लाल और चमकीले रंग के वस्त्र बेहद पसंद होते हैं इसलिए इस दिन अगर आप अपने लिए भी कोई कपड़ा खरीद रहे हैं, तो काले रंग या कोई सादा रंग के कपड़े लेने से बचें। इन रंगों के कपड़े दीवाली के पर्व पर पहनना अशुभ होता हैं। यदि आप इन रंगों के कपड़ो को पहन लक्ष्मी माँ की पूजा करोगे तो वो प्रसन्न नहीं होगी। आप लाल और चमकीले रंग के कपड़े खरीदें तो ज्यादा लाभ होगा।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com