कभी देखें है दुनिया के ऐसे बॉर्डर्स, जहां न तो कोई आर्मी है और न ही कड़ी सुरक्षा, देखें तस्वीरें

नई दिल्लीः भारत की सीमा पर चौबीसों घंटे सेना के जवान दिन-रात देश की सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में कुछ अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर ऐसे भी हैं, जहां न सेना होती है और न ही कोई गोलीबारी।

अलबर्टा और सस्केचेवान

यह सीमा Lloydminster शहर के बीच से होकर गुज़रती है। बावजूद इसके इस शहर का सारा काम एक ही नगर निगम द्वार किया जाता है। हालांकि, यह दोनों देशों के अंतर्गत आता है।

भारत और पाकिस्तान
ऊपर जो तस्वीर है, उसे रात के समय में नासा द्वारा लिया गया है। हालांकि, बाघा बॉर्डर पर का माहौल लोगों के लिए मनोरंजक भी होता है। हम तो दुआ करते हैं कि सीमाओं के आर-पार दोनों तरफ़ बसे लोगों के दिलों में प्रेम हो, पर शायद ये किसी को मंजूर ही नहीं।

Alaska and Siberia

Diomede आइलैंड- अलास्का और साइबेरिया के बीच में आइलैंड का यह जोड़ा दो देशों के बीच की सीमा है। दरअसल, Big Diomed के नाम से जाना जाने वाला बड़ा द्वीप रूस के अंतर्गत आता है और Little Diomede के नाम से मशहूर छोटा द्वीप अमेरिका की सीमा में आता है। इन दोनों द्वीपों को उपनाम दिया गया है, जिसके अनुसार Big Diomed को Tomorrow Island और Little Diomede को Yesterday Island कहा जाता है।

स्वीडन और फीनलैंड
स्वीडन और फ़िनलैंड की सीमा पर एक गोल्फ क्लब है, जिसके आधे होल्स एक देश में हैं तथा आधे दूसरे देश में। गौरतलब है कि एक समय फीनलैंड रूसी साम्राज्य का एक हिस्सा था। उसी समय इस स्तूप का निर्माण किया गया था।
अर्जेंटिना, पुरुग्वे और ब्राजील
इन तीन दक्षिण अमेरिकन देशों का यह बॉर्डर भी काफ़ी दिलचस्प है। यह वो जगह है, जहां इग्जाउ और पराना नदियां आकर मिलती हैं। इसे ट्रिपल फ्रंटियर भी कहा जाता है।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com