मीट और अंडे से भी ज्यादा फायदेमंद होती है मूंगफली, जानिए कैसे

नई दिल्लीः सर्दियों में लोग खाली समय में अपना टाइम पास करने के लिए मूंगफली चबाने लगते है। मूंगफली जहां टाइम पास करने का अच्छा जरिया है, वहीं यह सेहत का खजाना भी है। मूंगफली में मीट और अंडे से ज्यादा प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए इसके सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कई प्रॉबल्म दूर हो सकती है। हम आपको बताएंगे मूंगफली खाने के कुछ फायदों के बारे में जिनके बारे में शायद आप भी नहीं जानते होंगे।

10 ग्राम मूंगफली खाने से एक लीटर दूध जितनी पावर मिलती है मूंगफली खाने से पाचन शक्ति दुरूस्त रहती है। रोज मूंगफली खाने से शरीर में खनिज और विटामिन्स पहुंचते है। मूंगफली खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदलद जाता है।
मूंगफली खाने से शरीर गर्म रहता है और फेफड़े स्वस्थ रहते है। खाने के बाद इसका सेवन करने से मोटापा कम होता है। जिन लोगों को सांस लेने में दिक्कत आती है उनके लिए मूंगफली काफी फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। गैस व एसिडिटी की भी दूर हो जाती है।

OCT

यह आपकी मसल टॉन्ड को मजबूत करने में बेहतर रहेगा। इसमें मौजूद कैल्शियम, विटामिन A और प्रोटीन मसल्स टोंड को मजबूत बनाते है। जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद है। इसलिए सर्दियों में इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए बेहतर है। मूंगफली का नियमित सेवन गर्भवती महिला और उसके होने वाले शिशु के विकास में फायदेमंद है।

jan sangathan

Media/News Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com